राष्ट्रीय कृषि बाजार परियोजना

राष्ट्रीय कृषि बाजार की अवधारणा के अनुसार विक्रय किये जाने वाले कृषि उत्पाद को जो कि किसानों के द्वारा मण्डी समिति में लाया जाएगा कि ग्रडिंग/क्वालिटी टेस्टिंग निर्धारित पैरामीटर पर की जायेगी तथा ग्रेडिंग उपरान्त ई-आक्शन पोर्टल के माध्यम से नीलामी हेतु प्रशित कर दिया जायेगा। प्रदेश के सभी व्यापारी जिनके पास यूनीफाइड लाइसेन्स होगा ई-आक्शन पोर्टल के माध्यम से कृषि उत्पाद की खरीद हेतु अपनी बोली आन-लाइन लगा सकेंगे तथा प्रदेश में कही से भी खरीद कर सकेंगे। इस व्यवस्था से जहाॅ एक तरफ प्रतिस्पर्धा बढे़गी एंव किसान को अधिक मूल्य प्राप्त होगा और दूसरी तरफ पूरे प्रदेश में व्यापार करने की सुविधा प्राप्त होगी। मण्डियों में उक्त परियोजना के क्रियान्वयन के लिए निम्न कार्यवाही की गयी है।

नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (eNAM) एक अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है, जो मौजूदा APMC मंडियों को कृषि वस्तुओं के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए नेटवर्क करता है।

लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (SFAC) भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में eNAM को लागू करने की प्रमुख एजेंसी है।

दृष्टिकोण

एकीकृत बाजारों में प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके, खरीदारों और विक्रेताओं के बीच सूचना की विषमता को दूर करके और वास्तविक मांग और आपूर्ति के आधार पर वास्तविक समय मूल्य की खोज को बढ़ावा देकर कृषि विपणन में एकरूपता को बढ़ावा देना है।

मिशन

कृषि वस्तुओं में अखिल भारतीय व्यापार की सुविधा के लिए एक आम ऑनलाइन मार्केट प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश भर में एपीएमसी का एकीकरण, समय पर ऑनलाइन भुगतान के साथ-साथ उत्पादन की गुणवत्ता के आधार पर पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से बेहतर कीमत की खोज प्रदान करता है।

राष्ट्रीय कृषि बाजार वेबसाइट देखें